मंगलवार, 10 सितंबर 2019

WHAT IS EMAIL MARKETING IN HINDI EXPLAINE

ई  मेल मार्केटिंग किया है 

ईमेल मार्केटिंग, विज्ञापन संदेश देने के लिए ईमेल के टूल का उपयोग करते हुए, काफी सरलता से है। अधिकांश इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के पास ईमेल खाते हैं जो उन्हें लगभग असीमित संख्या में संदेश तुरंत प्राप्त करने की अनुमति देते हैं। प्यू इंटरनेट द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, अमेरिका के 82% वयस्क इंटरनेट का उपयोग करते हैं, और ग्राहकों के साथ जुड़ने के लिए ईमेल विपणक के लिए सबसे तेज़, सबसे सस्ता और आसान तरीका है।

दर्जनों विभिन्न कंपनियां हैं जो ईमेल सेवाएं प्रदान करती हैं। विपणक सबसे लोकप्रिय को लक्षित करके अपने अभियानों की सफलता को बढ़ा सकते हैं। नीचे सूचीबद्ध ईमेल क्लाइंट को इस आधार पर रैंक किया जाता है कि उनके ईमेल कितनी बार खोले गए हैं।


















iPhone - 20%

आउटलुक - 18%

याहू मेल - 13%

Apple मेल - 8%

हॉटमेल - 8%

iPad - 8%

Android - 7%

Gmail - 5%

वेब संस्करण - 5%

विंडोज लाइव - 3%

अन्य - 3%

AOL - 1%

ईमेल एक उल्लेखनीय लचीला उपकरण है जो संदेशों की एक विस्तृत श्रृंखला को समायोजित कर सकता है। विज्ञापन काफी सरल हो सकते हैं, या वे आकर्षक, मल्टीमीडिया पैकेज हो सकते हैं। विज्ञापन का सौंदर्य बिक्री के लिए कंपनी और उत्पाद पर निर्भर करेगा। कुछ विज्ञापन केवल पाठ होते हैं जबकि अन्य में चित्र, वीडियो और लिंक की लंबी सूची शामिल होती है।

ईमेल लगभग किसी भी संदेश को समायोजित कर सकता है जिसे एक विपणनकर्ता भेजना चाहता है। उदाहरण के लिए, UrbanDaddy.com, एक नाइटलाइफ़ वेबसाइट, ने ईमेल के हेडर में बड़ी, आंखों को पकड़ने वाली छवियों को शामिल करके एक अत्यधिक सफल ईमेल मार्केटिंग अभियान चलाया। छवियों को एक युवा पुरुष जनसांख्यिकीय की ओर दिखाया गया और ईमेल संदर्भ दिया गया। उन्होंने पाठक को ईमेल के मुख्य भाग में शामिल बिक्री संदेशों को नीचे स्क्रॉल करने और संलग्न करने के लिए प्रोत्साहित किया। (देखें लक्षित विपणन भी)

ईमेल मार्केटिंग का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह विपणक को लक्षित संदेश भेजने की अनुमति देता है। प्रिंट, रेडियो और टेलीविज़न विज्ञापनों को अंधाधुंध प्रसारित किया जाता है और अक्सर उन उपभोक्ताओं तक पहुंचता है जिनकी पेशकश उत्पाद में कोई रुचि नहीं है। लेकिन ईमेल मार्केटिंग कंपनियों को कुछ ग्राहकों को कुछ विज्ञापन दर्जी की अनुमति देता है। यदि किसी ग्राहक ने पिछले दिनों जूते के एक ब्रांड के लिए खरीदारी की है, तो कंपनियां उन्हें उसी ब्रांड के लिए कूपन ईमेल कर सकती हैं, यह जानते हुए कि उन्होंने पहले से ही रुचि व्यक्त की है।

कंपनियां अपने स्वयं के ईमेल विपणन अभियानों का प्रबंधन करने के लिए चुनाव कर सकती हैं या वे 100 से अधिक विभिन्न कंपनियों से चुन सकती हैं जो ईमेल विपणन सेवाएं प्रदान करती हैं। ये सेवाएं आसान सॉफ़्टवेयर उपकरण प्रदान करती हैं जो कंपनियों को अपनी ईमेल सूची, डिज़ाइन विज्ञापन, और ट्रैक करने की अनुमति देती हैं कि वे कितनी बार एक्सेस किए जाते हैं। विभिन्न कंपनियों के हजारों लोगों को दैनिक ईमेल भेजने वाली बड़ी कंपनियां अक्सर प्रक्रिया का प्रबंधन करने के लिए ईमेल विपणन सेवाओं का उपयोग करती हैं।

ईमेल विपणन उद्योग में पिछले 15 वर्षों में विस्फोट हुआ है। 2011 में, कंपनियों ने ईमेल विपणन प्रयासों पर $ 1.51 बिलियन खर्च किए। इस वृद्धि में टैप करने के लिए, कई कंपनियों ने बड़े और छोटे व्यवसायों को ईमेल विपणन सेवाएं प्रदान करना शुरू कर दिया है। नीचे कुछ सबसे लोकप्रिय प्रदाता हैं।

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ईमेल न्यूज़लेटर्स - ये नियमित ईमेल हैं जो उन ग्राहकों की सूची में भेजे जाते हैं जिन्होंने किसी कंपनी से अपडेट प्राप्त करने के लिए चुना है। न्यूज़लेटर्स में आमतौर पर बिक्री संदेश स्पष्ट नहीं होते हैं, लेकिन ग्राहक और ब्रांड के बीच संबंध बनाने के लिए प्रयास करें। उनके पास अक्सर एक संवादी स्वर होता है और इसमें समाचार और जानकारी होती है जो ग्राहक के लिए रूचि होगी। लक्ष्य एक ग्राहक को किसी कंपनी से जुड़ा रखने का है, भले ही वे कुछ भी नहीं खरीद रहे हों।

Transactional Emails - ये वे ईमेल होते हैं जिन्हें कुछ क्रियाओं के बाद बाहर भेज दिया जाता है। जब कोई ग्राहक कोई उत्पाद खरीदता है या आरक्षण करता है, तो उस लेनदेन की पुष्टि के लिए ईमेल भेजे जाते हैं। उन्होंने ग्राहकों को यह साबित करने के लिए ऑनलाइन वाणिज्य को वैध बनाया कि उन्होंने कुछ खरीदा है। लेन-देन के ईमेल में अक्सर नए बिक्री संदेश शामिल होते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि लेनदेन संबंधी ईमेल समय के 51.3% खोले जाते हैं, जबकि समाचारपत्रिकाएँ केवल 36.6% समय खोली जाती हैं। यह जानते हुए कि उनके पास एक बंदी दर्शक है, विपणक अक्सर बिक्री के नए ईमेल ईमेल में डालने की कोशिश करेंगे जो स्पष्ट रूप से बेचने के लिए नहीं हैं। उदाहरण के लिए, एयरलाइन आरक्षण ईमेल अक्सर पूछते हैं कि क्या आप शुल्क के लिए अपनी सीट अपग्रेड करना चाहते हैं।

डायरेक्ट ईमेल - इनका उपयोग ग्राहकों को नए उत्पादों, बिक्री और विशेष प्रस्तावों के बारे में सूचित करने के लिए किया जाता है। वे ग्राहकों को उत्पादों के बारे में प्रत्यक्ष जानकारी प्रदान करते हैं और आमतौर पर उत्पाद तक पहुंचने के लिए ग्राहकों के लिए एक लिंक या एक और आसान तरीका प्रदान करते हैं। वे कूपन, कैटलॉग और बिक्री फ़्लायर के समान हैं जो पोस्ट ऑफिस के माध्यम से भेजे जाते थे।

ईमेल मार्केटिंग का उपयोग अक्सर मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति वाले संगठनों द्वारा किया जाता है। ई-कॉमर्स साइटों के बीच प्रतिस्पर्धा भयंकर है, और ईमेल मार्केटिंग ग्राहकों के साथ जुड़ने और आपकी कंपनी को अलग करने का एक सिद्ध तरीका है। ऑनलाइन व्यवसाय ईमेल मार्केटिंग का उपयोग करना पसंद करते हैं क्योंकि इससे ग्राहकों को ईमेल से सीधे उत्पाद पृष्ठ पर लिंक करना आसान हो जाता है।

  • sahjadkhan122104@GMAIL.COM ⵊहालाँकि, केवल ऑनलाइन उत्पाद बेचने के लिए ईमेल मार्केटिंग का उपयोग नहीं किया जाता है। गैर-लाभकारी संगठन और राजनीतिक अभियान ईमेल का उपयोग सी करते हैं


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